फैक्ट चेक: मशहूर सिंगर दुआ लिपा ने पहना राजस्थानी पोशाक! जानें वायरल तस्वीर में है कितनी सच्चाई

मशहूर सिंगर दुआ लिपा ने पहना राजस्थानी पोशाक! जानें वायरल तस्वीर में है कितनी सच्चाई
  • मशहूर सिंगर दुआ लिपा की तस्वीर हो रही वायरल
  • राजस्थानी पोशाक पहने आईं नजर
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यू ईयर सेलिब्रेट करने सेलिब्रिटी अक्सर दूसरे देश जाते हैं। भारतीय सेलिब्रिटिज ज्यादातार अमेरिका और ब्रिटेन जैसे पश्चिमी देशों की ओर रूख करते हैं, तो वहीं एक फेमस विदेशी सेलिब्रिटी ने नए साल का जश्न मनाने के लिए भारत का रूख किया। फेमस अल्बिनियाई और इंगलिग सिंगर दुआ लिपा नया साल मनाने के लिए भारत आई थीं। इस टूर के बाद परंपरागत राजस्थानी परिधान में उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने इंडिया टूर के दौरान राजस्थानी पोशाक पहनी।

दावा - आर.एल.बी मुन्ना नाम के एक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, "पक्की मारवाड़ी लग रही है।" इस तस्वीर को अन्य फेसबुक यूजर भी अलग-अलग कैप्शन के साथ लगातार शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने अपनी जांच शुरू की। हमारे टीम ने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने की कोशिश की। गूगल रिवर्स इमेज सर्च रिजल्ट के जरिए हमें विनटेज स्टाईलो नाम के एक इंस्टाग्राम पर समान परिधान में एक महिला की तस्वीर मिली। इस अकाउंट पर 1 जनवरी 2024 को यह तस्वीर पोस्ट कर कैप्शन में लिखा गया है कि दुआ लिपा की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में पिंक कलर के पारंपरिक पोशाक में नजर आ रही महिला का नाम अमीषा राठौर है। एआई या किसी और एडिटिंग टूल की मदद से इस तस्वीर को एडिट कर के दुआ लिपा का चेहरा लगाया गया है।

इसके बाद हमारी टीम ने अमीषा राठौर के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को खंगालना शुरू किया। उनके अकाउंट पर हमें यह तस्वीर 1 अप्रैल 2023 को पोस्ट किया हुआ मिला। इसके अलावा हमारी टीम ने दुआ लिपा के इंस्टाग्राम अकाउंट को भी स्कैन किया। उनके अकाउंट पर जयपुर में बिताए गए हॉलीडे की कई तस्वीरें हैं लेकिन, वायरल तस्वीर जैसी गुलाबी परिधान में एक भी तस्वीर मौजूद नहीं है।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर फर्जी है जिसे किसी एडिटिंग टूल की मदद से तैयार किया गया है। असली तस्वीर अमीषा राठौर नाम की महिला का है जिसने गुलाबी रंग का पारंपरिक राजस्थानी परिधान पहन रखा है, साथ ही इस तस्वीर को पिछले साल अप्रैल महीने में ही शेयर किया गया था।

Created On :   6 Jan 2024 11:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story